जानिए उस जगह के बारे में खास बातें, जहां 21 जून को पीएम मोदी संग योग करेंगे 50 हजार लोग

न्यूज डेस्क/जसवीर सिंह , देहरादून, Updated Wed, 20 Jun 2018 06:44 AM IST
PM MODI
1 of 6
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार 21 जून को देहरादून के एफआरआई में विश्व योग दिवस मनाने जा रहे हैं। उनके साथ तकरीबन 50 हजार लोग यहां योग करेंगे। तो चलिए जानते हैं इस जगह के बारे में कुछ खास बातें...

fri dehradun
हिमालय की गोद में बसे उत्तराखंड के देहरादून में फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया(एफआरआई) कौलागढ़ रोड पर स्थित है। एफआरआई अपनी शानदार इमारत के लिए देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में जाना जाता है।
एफआरआई
इसकी स्थापना 1906 में इंपीरियल फोरेस्ट इंस्टीट्यूट के रूप में की गई थी। यह इंडियन काउंसिल ऑफ फॉरेस्ट रिसर्च एंड एजूकेशन के अंतर्गत एक प्रमुख संस्थान है। इसकी शैली ग्रीक-रोमन वास्तुकला है। इसके मुख्य भवन को राष्ट्रीय विरासत घोषित किया जा चुका है।
FRI
1 of 6
यह इमारत ब्रिटिश काल में बनी थी। इसी कैंपस में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी भी है। जहां से हर साल फॉरेस्ट सर्विस के लिए कई ऑफिसर्स ट्रेनिंग कर पासआउट होते हैं। यहां फारेस्ट से सम्बंधित छह म्यूजियम हैं जिसमे फारेस्ट साइंस , सामाजिक विज्ञान, विकृति विज्ञानं, गैर-लकड़ी, लकड़ी और कीट विज्ञान की कई किस्मों का प्रदर्शन किया गया है।
FRI
1 of 6
एफआरआई 2000 एकड़ में फैला हुआ है। इसका डिजाइन विलियम लुटयंस द्वारा किया गया था। यहां तिब्बत से लेकर सिंगापुर तक सभी तरह के पेड़-पौधे यहां पर हैं। 1988 में एफआरआई और उसके शोध केंद्रों को भारतीय वन पर्यावरण मंत्रालय के तहत लाया गया। यह भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद्, के अंतर्गत एक प्रमुख संस्थान है। इसका उद्घाटन 1929 में किया गया था और यह वन से संबंधित हर प्रकार के अनुसंधान के लिए विश्व में प्रसिद्ध है।

एफआरआई केवल इसलिए ही नहीं बल्कि बॉलीवुड जगत में भी फेमस है। बालीवुड के कई डॉयरेक्टर्स यहां आकर बड़ी फिल्मों की शूटिंग कर चुके हैं। यहां का वातावरण और शानदार वास्तुकला ऐसी अद्भुत है कि जो एक बार यहां आता है वह दोबारा आना जरूर चाहेगा।

Comments

Popular posts from this blog

रणजी ट्रॉफी में बागेश्वर के लाल का हुआ चयन, जिले में खुशी की लहर

टिहरी को MISS करेंगी श्रद्धा कपूर, शाहिद ने भी कहा वंडरफुल रही मुलाकात