उतराखंड आजतक 

खबर इंडिया

बड़ी खबर: तो इस लिए आ रहे हैं अमित शाह उत्तराखंड

भाजपा सरकार और संगठन की पेशानी पर बल


By:Jasveer Singh. 


भाजपा सरकार और संगठन की पेशानी पर बल


देहरादून। 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राज्यों में संगठन के पेच कसने शुरू कर दिए हैं। लोकसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में शाह ने सभी राज्यों के संगठन की स्थिति की समीक्षा की है। इस क्रम में करीब एक दर्जन राज्यों में बदलाव का खाका तैयार किया गया है। राज्यों के दूसरे चरण के भ्रमण अभियान के तहत शाह 24 जून को देहरादून पहुंच रहे हैं। अमित शाह का यह उत्तराखंड दौरा कई मायनों में खास है। अमित शाह के 24 जून को देहरादून दौरे ने अंदरखाने सरकार से लेकर संगठन की पेशानी में बल डाले हुए हैं।  भाजपा सरकार से लेकर संगठन तक सबकी नजरें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के इस एक दिनी दौरे पर लगी हैं। सभी नेता पिछले साल दिया गया अपने-अपने होमवर्क को पूरा करने में लगे हुए हैं। एक वरिष्ठ भाजपा नेता का कहना है, ‘शाह पुराने ढर्रे की राजनीति में भरोसा नहीं करते हैं. जहां पार्टी नेताओं पर मेहरबान रहती है, उनका लक्ष्य तय है और वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी को मिली लोकप्रियता को वोटों में बदलना चाहते हैं।’ शाह आगे बढ़कर नेतृत्व लेने में भरोसा करते हैं। भाजपा अध्यक्ष बनने के 36 महीनों में शाह ने लगभग 5,68,940 किलोमीटर यात्रा करते हुए देश के 680 में से 325 जिलों का दौरा किया है। उन्होंने 575 रैलियों और सभाओं को संबोधित किया है और 2203 संगठन की सभाएं की हैं।
अब देखना होगा कि अमित शाह के इस उत्तराखंड दौरे से सरकार और संगठन में क्या कुछ बदलाव देखने को मिलता है।
लोकसभा में उत्तराखंड की पांचों सीटें
पार्टी सूत्रों की मानें तो भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की बैठक का मुख्य एजेंडा लोकसभा चुनाव होंगे और शाह संगठन के नेताओं और कार्यकर्ताओं से पांचों सीटें जीतने का वचन लेकर जाएंगे।
दो मंत्री पद और दायित्व का बंटवारा
सरकार में मंत्रियों के दो पद खाली होने और कार्यकर्ताओं को सरकार में दायित्व न बांटे जाने से पार्टी में असंतोष की स्थिति है। भाजपा विधायक वरिष्ठ नेता विशन सिंह चुफाल को कई बार इन मामलों पर खुलकर रोष जता चुके हैं। इसके साथ ही दायित्वों और मंत्रीमंडल की दो खाली पड़ी सीटों पर भी राष्टीय अध्यक्ष की मौजूदगी में कोई फैसला हो सकता है।
संगठन के रिपोर्ट कार्ड की समीक्षा
राष्ट्रीय अध्यक्ष की सभी सांगठनिक कार्यक्रम हैं, जिन्हें वह अपने पिछले दौरों में संगठन को दे गए थे। इनमें दलितों और पिछड़ों को पार्टी से जोड़ने का भी एक कार्यक्रम है, जिसे पार्टी को बूथ स्तर तक चलाना है। इसके अलावा केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के सकारात्मक पक्षों को जनता तक पहुंचाने और मोदी एप का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने पर भी शाह का फोकस रहा है। शाह इन सभी मुद्दों की कसौटी पर संगठन के रिपोर्ट कार्ड का परखेंगे।
                       Edited by :Jasveer Singh. 

मंत्री-विधायक व नौकरशाहों तकरार
प्रचंड बहुमत की इस सरकार में कभी मंत्री और विधायक के बीच तो कभी विधायकों और नौकरशाहों के बीच विवाद की स्थिति बन जाती है।
कार्यकर्ताओं के मन की पीड़ा
सरकार-संगठन में इस बात का डर भी है कि कहीं कार्यकर्ताओं के मन की पीड़ा राष्ट्रीय अध्यक्ष के दौरे के दौरान बाहर निकल आई तो फिर क्या होगा, इसका डर जरूर सरकार और संगठन में है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक सभी पार्टीजनों कोनिर्देश दिए गए हैं कि शाह के दौरे के दौरान कोई ऐसी बात न आए, जिससे गलत संदेश जाए।
समय रहते दुरुस्त की जायेंगी खामियां
अमित शाह के दौरे के दौरान कार्यक्रमों के आयोजन में कहीं कोई खामी न रहने जाए, इस पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है। जिन लोगों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। उन्हें निर्देश दिए जा चुके हैं कि जो भी कमियां हों वे समय रहते दुरुस्त कर ली जायें।

शाह की क्लास को लेकर भाजपा नेता खासे सतर्क

अमित शाह साढ़े चार घंटे के दौरान वह एक के बाद पांच बैठकें लेंगे। सबसे पहले वह पार्टी के कोर ग्रुप व कार्यकारिणी की बैठक लेंगे। इसके बाद पूर्णकालिक विस्तारकों, सोशल मीडिया स्वयंसेवकों, अनुसूचित वर्ग के पार्टीजनों से संवाद और फिर लोकसभा चुनाव प्रबंधन समिति की बैठकों में शिरकत करेंगे। शाह के दौरे को लेकर प्रदेश भाजपा नेतृत्व भी खासा सतर्क है। इस कड़ी में बीजापुर गेस्ट हाउस में हुई बैठक में जिम्मेदारियां सौंपी गई। इस सबको देखते हुए भाजपा के प्रांतीय नेतृत्व ने कमर कस ली है। इस कड़ी में बैठकों के लिए पार्टी के प्रांतीय पदाधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंप दी गई हैं।
भाजपा के प्रदेश महामंत्री नरेश बंसल की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रीय अध्यक्ष के प्रवास के मद्देनजर प्रांतीय पदाधिकारियों को जिम्मेदारियां दी गई हैं। इनमें नरेश बंसल को कार्यक्रम व प्रवास प्रमुख, राजू भंडारी को पूर्णकालिक विस्तारक बैठक प्रमुख, गजराज सिंह बिष्ट को सोशल मीडिया वॉलिंटियर मीट प्रमुख, खजानदास को संवाद कार्यक्रम प्रमुख, ज्योति प्रसाद गैरोला को संवाद सह कार्यक्रम प्रमुख और नरेश बंसल को लोकसभा चुनाव प्रबंधन समिति बैठक प्रमुख का दायित्व सौंपा गया है।
युवा मोर्चा को दी शाह के स्वागत की जिम्मेदारी
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के स्वागत की जिम्मेदारी युवा मोर्चा को दी गई है। मोर्चा ने शहरभर में शाह के स्वागत में केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियों से भरे होर्डिंग्स से लेकर पार्टी के झंडे लगाने को समिति का गठन कर दिया है।
देहरादून- अमित शाह का देहरादून दौरा कल,
सुबह 9.30  पर जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे शाह,
जौलीग्रांट से पहले हरिद्वार जाएंगे अमित शाह,
10.10 से 11.30 तक हरिद्वार में रहेंगे, 
हरिद्वार में शांति कुंज और भारत माता मंदिर जाएंगे शाह,
12.10 पर देहरादून पहुंचेंगे अमित शाह,
01 बजे बीजापुर गेस्ट हाउस में लेंगे विस्तारकों की बैठक,
2.30 पर आईआरडीटी ओडिटोरियम में लेंगे सोशल मीडिया वोलेंटियर्स की बैठक,
04 बजे बीजापुर गेस्ट हाउस में एससी-एसटी के प्रतिनिधियों के साथ संवाद,
5.30 पर बीजापुर गेस्ट हाउस में लोक सभा चुनाव 2019 प्रबंधन की बैठक,
देर शाम दिल्ली रवाना होंगे अमित  शाह 




E-mail 🆔 :jassi.ukreporterind@gmail.com

Comments

Popular posts from this blog

रणजी ट्रॉफी में बागेश्वर के लाल का हुआ चयन, जिले में खुशी की लहर

टिहरी को MISS करेंगी श्रद्धा कपूर, शाहिद ने भी कहा वंडरफुल रही मुलाकात