Friday, 8 June 2018

अफगानिस्तान-बांग्लादेश के T20 मुकाबले के बाद देहरादून में क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक और बड़ी खबर


अफगानिस्तान-बांग्लादेश के T20 मुकाबले के बाद देहरादून में क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक और बड़ी खबर» »

देवभूमि ने पहली बार में जीता वर्ल्ड क्रिकेट का दिल, दून स्टेडियम में अब एक और सीरीज

Latest News from Uttarakhand

(Dehradun) By-:JasveerSingh
अफगानिस्तान और बांग्लादेश की तीन टी-20 मैचों की सीरीज खत्म होने के बाद अब देहरादून के क्रिकेट फैंस के लिए एक और बड़ी खबर है। अब अगस्त में न्यूजीलैंड और आयरलैंड की टीमें देहरादून के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ सकते हैं।
अफगानिस्तान-बांग्लादेश का अंतिम टी-20 मैच देखने पहुंचे खेल मंत्री अरविंद पांडेय ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जल्द ही स्टेडियम को बीसीसीआई से मान्यता मिल जाएगी। उधर, आईपीएल मुकाबलों की संभावनाओं के मद्देनजर आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला भी अंतिम मुकाबला देखने स्टेडियम पहुंचे।
अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच हुई तीन मैचों की श्रृंखला को अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के ट्रायल के तौर पर भी लिया गया था। इसके जरिए मैदान की व्यवस्थाओं और अन्य सुविधाओं का मूल्यांकन किया गया। श्रृंखला शुरू होने से पहले आईसीसी मैच रेफ री जवागल श्रीनाथ ने मैदान का निरीक्षण किया था। उन्होंने मैदान की व्यवस्थाओं और स्टेडियम की सुविधाओं को विश्वस्तरीय बताते हुए आयोजन के लिए उपयुक्त बताया था।
अब तीन मैचों की सीरीज के बाद दोनों ही टीम प्रबंधन और आईसीसी ने भी व्यवस्थाओं और सुविधाओं को लेकर संतुष्टि जताई है। ऐसे में इस मैदान में भविष्य में अन्य आयोजनों का रास्ता भी खुल गया है। सबसे ज्यादा संभावना अगले वर्ष होने वाले आईपीएल मुकाबलों के आयोजन की जताई जा रही है। इस वर्ष भी यहां आईपीएल आयोजित किए जाने को लेकर चर्चा हुई थी हालांकि अंतिम समय में इस पर सहमति नहीं बन सकी।
खेल मंत्री अरविंद पांडेय 
अब खेल मंत्री अरविंद पांडे एक बार फिर आईपीएल मुकाबलों की मेजबानी की बात कह रहे हैं। मेजबानी के अलावा यह मैदान किसी और अंतरराष्ट्रीय टीम का होम ग्राउंड भी बन सकता है। खेल मंत्री के मुताबिक, अगस्त में वह न्यूजीलैंड और आयरलैंड के बीच मुकाबले के लिए प्रयासरत हैं। इसके अलावा आईपीएल की कई टीमों के पास अपना होम ग्राउंड न होने के चलते दून का यह मैदान कुछ और टीमों का होम ग्राउंड बन सकता है। आईपीएल के नियमों के अनुसार किसी भी टीम को आधे मुकाबले अपने होम ग्राउंड पर खेलने होते हैं। इस लिहाज से देखा जाए तो किसी भी टीम का होम ग्राउंड बनने की दशा में अगले वर्ष यहां कम से कम छह से आठ मुकाबले खेले जा सकते हैं।
                                         _jassi.ukreporterind@gmail.com

No comments:

Post a Comment

देवभूमि की बेटियों को सलाम, यूथ ओलंपिक में अंकिता के बाद देवांशी ने जीता गोल्ड मेडल

उत्तराखंड के लिए बेहतरीन खबर है। यूथ ओलंपिक में अंकिता के बाद देवांशी ने भी गोल्ड मेडल हासिल किया है।   By:Jasveer Manwal  14 JAN ...