Sunday, 15 July 2018

फ़्रांस बना नया फीफा वर्ल्ड चैम्पियन




फ़्रांस बना नया फीफा वर्ल्ड चैम्पियन


फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण का फाइनल मुकाबला फ्रांस व क्रोएशिया के बीच खेला गया। इस बेहद रोमांचक मुकाबले में फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हराकर दूसरी बार 20 वर्ष के बाद फीफा विश्व कप खिताब पर कब्जा किया। क्रोएशिया पहली बार फाइनल में पहुंची थी लेकिन उसे उपविजेता रहकर संतोष करना पड़ा। इस पूरे मैच में कुल छह गोल किए गए। फ्रांस ने इससे पहले वर्ष 1998 में अपना पहला विश्व कप खिताब जीता था। इसके बाद वो वर्ष 2006 में फाइनल तक पहुंची थी लेकिन वहां उसे इटली के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। ये तीसरा मौका था जब फ्रांस की टीम फाइनल में पहुंची थी और उसने जीत हासिल की। फाइनल मुकाबले में एंटोनी ग्रीजमैन को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।
लुका मॉड्रिक बने टूर्नामेंट के बेस्ट प्लेयर
फ्रांस के लुका मॉड्रिक इस टूर्नामेंट के बेस्ट प्लेयर चुने गए। टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर इंग्लैंड के कप्तानी हैरी केन (6) रहे। विश्व कप का बेस्ट यंग प्लेयर का खिताब फ्रांस के 19 वर्षीय खिलाड़ी एम्बापे को चुना गया। वहीं फेयर प्ले अवार्ड स्पेन की टीम को दिया गया। इस प्रतियोगिता के बेस्ट गोलकीपर बेल्जियम के थिबॉट कोरटूइस रहे।

फीफा वर्ल्ड चैम्पियन फ़्रांस

No comments:

Post a Comment

दंगाइयों ने उजाड़ दिया आशियाना, दर-दर की ठोकरें खा रहा परिवार

देहरादून।  आक्रोशित भीड़ का भयानक चेहरा हाल ही में सामने आया जहां पुलिस प्रशासन के सामने ही कुछ लोगों ने ऐसा तांडव मचाया की मानवता ही श...