Skip to main content



उत्तराखंड में अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी

उत्तराखंड में अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी

त्रिवेन्द्र सरकार लेने जा रही है यह बड़ा फैसला

हाईकोर्ट के आदेश के बाद हरकत में आया शिक्षा निदेशालय

देहरादून। उत्तराखंड के अतिथि शिक्षकों को त्रिवेन्द्र सरकार बड़ी खुशखबरी देने जा रही है। सरकार के इस फैसले के बाद अतिथि शिक्षकों की हो जायेगी बल्ले-बल्ले। यह खुशखबरी राज्य के सरकारी विधालयों में पहले से कार्यरत अतिथि शिक्षकों के लिए है। त्रिवेन्द्र सरकार अतिथि शिक्षकों को कुल 30 अंकों तक वेटेज देने पर विचार कर रही है। अगर सरकार ने यह फैसला ले लिया तो कई सालों से शिक्षण का अनुभव रखने वाले ये अतिथि शिक्षक वेटेज के बूते नए अभ्यर्थियों के साथ नियुक्ति की दौड़ में आगे नजर आ सकते हैं। लेकिन अतिथि शिक्षकों को नए अभ्यर्थियों के साथ नियुक्ति के लिए ऑनलाइन मुकाबला करना होगा। नैनीताल हाईकोर्ट के आदेश के बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से उक्त संबंध में प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। अब शासन को इस पर निर्णय करना है।
शिक्षा निदेशालय ने शासन को भेजा प्रस्ताव
उत्तराखंड के दूरदराज क्षेत्रों के सरकारी विद्यालयों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों को नैनीताल हाईकोर्ट ने राहत और झटका दोनों ही दे चुका है। राहत ये है कि रिक्त पदों पर नियमित होने तक अतिथि शिक्षकों की अस्थायी तौर पर नियुक्ति करने को हाईकोर्ट अनुमति दे चुका है। वहीं झटका ये कि इन नियुक्तियों में सभी को समान अवसर मिले। इसके लिए अतिथि शिक्षकों को अब मनमाफिक तरीके से संविदा विस्तार नहीं मिलेगा। लेकिन अतिथि शिक्षकों के लिए सरकार का यह फैसला बड़ी राहत वाला है।
अतिथि शिक्षकों को नियुक्ति के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। विद्यालयों में पठन-पाठन सुचारू करने के लिए शिक्षकों के रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षकों की तैनाती कर दी जाएगी। पहले से कार्यरत रहे अतिथि शिक्षकों को लेकर सरकार का रुख सकारात्मक है। अनुभव के आधार पर वेटेज अंक दिए जाएंगे। अधिकतम 30 अंकों का लाभ उन्हें मिल सकेगा। अब यह कसरत अब अंतिम दौर में है।
अरविंद पांडेय, शिक्षा मंत्री, उत्तराखंड।

Comments

Popular posts from this blog

रणजी ट्रॉफी में बागेश्वर के लाल का हुआ चयन, जिले में खुशी की लहर

टिहरी को MISS करेंगी श्रद्धा कपूर, शाहिद ने भी कहा वंडरफुल रही मुलाकात