देहरादून में धड़ल्ले से परोसे जा रहे हैं प्लास्टिक के चावल


देहरादून। देश-दुनिया में चर्चाओं के बाद प्लास्टिक के चावल देहरादून में भी पहुंच गए हैं। गंभीर यह कि प्लास्टिक के चावल रेस्तरां में परोसे जा रहे हैं। रेलवे स्टेशन के पास स्थित एक प्रतिष्ठित रेस्तरां में प्लास्टिक के चावल परोसे जाने का वीडियो वायरल होने के बाद इस बात की पुष्टि हुई है। वीडियो स्वयं रेस्तरां में खाना खाने पहुंचे मसूरी क्षेत्र के कुछ लोगों ने बनाया है और इसमें यह भी दिख रहा है कि प्लास्टिक के चावल गोला बनाने पर किस तरह प्लास्टिक की बॉल की तरह सख्त हो जाते हैं। वीडियो का संज्ञान लेकर देर रात खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने रेस्तरां में जाकर चावल के सैंपल लिए।
दरअसल, शुक्रवार को कुछ लोग रेलवे स्टेशन के पास स्थित अमन वेजिटेरियन रेस्तरां में भोजन करने पहुंचे थे। यहां पर उन्होंने 60 रुपये की थालियों के ऑर्डर दिए। जैसे ही लोगों ने भोजन करना शुरू किया, उन्हें चावल कुछ सख्त से लगे। प्लास्टिक के चावल होने के संदेह पर एक व्यक्ति ने थाली से एक मुठ्ठी चावल उठाए और उनका गोला बनाना शुरू कर दिया। देखते ही देखते पके चावल प्लास्टिक की सख्त गेंद में तब्दील हो गए। चावल से बनी गेंद को मेज पर पटका गया तो वह बिल्कुल प्लास्टिक की गेंद की तरह आवाज करते हुए टप्पे खाने लगी। उस समय रेस्तरां संचालक वहां नहीं थे, लेकिन इस वाकये की खबर लगते ही वह थोड़ी देर में वहां पहुंच गए। रेस्तरां संचालक के सामने भी भोजन करने आए लोगों ने परोसे गए चावलों से प्लास्टिक की गेंद बनाकर दिखाई। इस पूरे घटनाक्रम का भोजन करने आए लोगों में से एक व्यक्ति ने मोबाइल से विडियो बना लिया।
यही वीडियो शनिवार को वायरल भी हो गया। देर शाम तक खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों के पास भी यह वीडियो पहुंच गया था। वहीं, जिलाधिकारी एसए मुरूगेशन तक बात पहुंचने के बद उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम को तत्काल कार्रवाई करने को कहा। इसके बाद जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी जीसी कंडवाल व नगर निगम क्षेत्र के खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय सिंह के नेतृत्व में टीम रेस्तरां पर पहुंची और चावल के सैंपल लिए। जीसी कंडवाल ने बताया कि चावलों को जांच के लिए रुद्रपुर स्थित लैब में भेजा जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।
...तो हटा लिया गया होगा स्टॉक
वीडियो में जिन चावलों की प्लास्टिक की गेंद बनाकर दिखाई गई है, वह चावल एक दिन बाद भी रेस्तरां में रखे जाएंगे, इसकी संभावना ना के बराबर है। खैर, वीडियो के वायरल होने के बाद प्रशासन हरकत में आया और रेस्तरां में रखे चावल के सैंपल ले लिए गए। बेहतर होता कि जिन चावलों को वीडियो में दिखाया गया, वह जब्त कर लिए जाते और फिर उनके सैंपल जांच के लिए भेजे जाते। तब शायद वास्तविक परिणाम सामने आ पाते।
यदि वीडियो में दिखाए चावल प्लास्टिक के हैं तो अन्य रेस्ताओं में भी इनके परोसे जाने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता। खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को इस दिशा में कार्रवाई के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
एसए मुरूगेशन, जिलाधिकारी देहरादून

Comments

Popular posts from this blog

रणजी ट्रॉफी में बागेश्वर के लाल का हुआ चयन, जिले में खुशी की लहर

टिहरी को MISS करेंगी श्रद्धा कपूर, शाहिद ने भी कहा वंडरफुल रही मुलाकात