पहाड़ के जनरल रावत का खुला ऐलान..‘फौजियों से मत करवाओ नौकरों जैसा काम’



पहाड़ के जनरल रावत का खुला ऐलान..‘फौजियों से मत करवाओ नौकरों जैसा काम’

2.2k
By:JasveerSingh.
भारतीय थल सेना के अध्यक्ष और पहाड़ के लाल जनरल बिपिन रावत ने खुला ऐलान किया है। ये खबर भारतीय सेना के उन जवानों के लिए खुशखबरी बनकर आई है, जो देश की रक्षा में अपनी जान की बाज़ी लगा देते हैं। लेकिन सबसे बड़े दुख की बात तब होती है, जब ये ही सैनिक अपने अफसरों के लिए अर्दलियों सा काम करने लगते हैं, तो बुरा लगता है। इसलिए जनरल बिपिन रावत ने देशभर के 12 लाख कार्यरत और रिटायर्ड अफसरों को सख्त हिदायत जारी की हैं। सेना प्रमुख का कहना है कि सीएसडी शराब, आर्मी कैंटीन के हो रहे सैनिकों के दुरुपयोग को रोकने के साथ साथ वरिष्ठ अधिकारियों पर भी लगाम लगाना जरूरी है। बार बार फौजियों द्वारा अर्दलियों जैसे काम करवाया जा रहा था, तो इसका विरोध भी लगातार बढ़ता जा रहा था।
बिपिन रावत ने इन गलत कार्यों को रोकने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है जिसमें सैनिकों के खान-पान से लेकर साफ सफाई और भ्रष्टाचार तक का मुद्दा जुड़ा है। सेना प्रमुख का साफ कहना है कि वो अधिकारी जो किसी न किसी रूप में भ्रष्टाचार से जुड़े हैं वो भी बख्शे नहीं जाएंगे। इसमें रैंक या कद कुछ भी नहीं देखा जाएगा। बिपिन रावत ने साफ कहा है कि किसी भी फौजी से नौकरों जैसा काम करवाया, तो ये बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके अलावा जो लोग अपने फायदे के लिएसीएडी शराब का गलत इस्तेमाल करते हैं। या फिर वो लोग जो किराने के सामान का दुरुपयोग करते हैं, उन पर भी सख्त कार्रवाई होगी। इसके अलावा उन्होंने सैनिकों के खान-पान पर और भी जोर देने के लिए कहा है। उनका कहना है कि सैनिकों के लिए पूरी, पकौड़ा और मीठा ना परोसा जाए।
ऐसा माना जाता है कि आम लोगों की तुलना में सेना में उच्च कोटि का अनुशासन है। सेना में भ्रष्टाचार कम है और वहां चीजें कम ही बर्बाद की जाती हैं। ऐसे में जनरल बिपिन रावत का ये आदेश की तरह के सवाल खड़े करता है। आपको बता दें कि भारती सेना के जवान सिर्फ देश की सुरक्षा में ही नहीं बल्कि कई बार आपदा की घड़ी में भी देवदूत बन चुके हैं। खुद उत्तराखंड की ही बात करें, तो सेना के जवानों ने जिंदगियों को बचाने में अहम भूमिका निभाई है। जनरल बिपिन रावत ये बातें जानते हैं। खबर है कि जनरल रावत को लगातार ऐसी खबरें मिलती जा रही थीं, इस वजह से उन्होंने खुला ऐलान कर दिया है कि सेना के अफसर अब जवानों से अर्दलियों जैसा काम ना करवाएं। भारतीय सेना के जवानों के लिए ये एक बेहतरीन खबर है।

Comments

Popular posts from this blog

रणजी ट्रॉफी में बागेश्वर के लाल का हुआ चयन, जिले में खुशी की लहर

टिहरी को MISS करेंगी श्रद्धा कपूर, शाहिद ने भी कहा वंडरफुल रही मुलाकात