उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट' में मोदी बोले, इनवेस्टमेंट के लिए सबसे बेहतरीन जगह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के चलते शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि शहर और इसके आसपास करीब 1,500 सुरक्षाकर्मी 40 उपाधीक्षक रैंक के अधिकारियों की निगरानी में तैनात किए l

 (जसवीर मनवाल )उत्तराखंडआजतक न्यूज़I l

Last Updated: 07 Oct 2018 02:52 PM








देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देहरादून में 'उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट' का उद्घाटन किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि न्यू इंडिया इनवेस्टमेंट के लिए सबसे बेहतरीन जगह है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने निवेशकों के सामने केंद्र और राज्य सरकार की तमाम परियोजनाओं की विस्तार से जानकारी दी. प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है. इस योजना के शुरू होने से मेडिकल निवेश की संभावनाएं बढ़ी हैं.
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''पिछले वर्ष ही भारत में करीब-करीब 10 हजार किलोमीटर नेशनल हाईवेज का निर्माण हुआ है. ये पहले की सरकारों के मुकाबले लगभग दोगुना है. इसके अलावा अनेक शहरों में नई मेट्रो, हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट, डेडिकेटेड प्रेट-कॉरिडोर, के लिए भी काम चल रहा है. सरकार 400 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण भी कर रही है.''
देहरादून के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिबन काटकर 'उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट' का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि दुनिया के हर बड़े ब्रांड भारत के मेक इन इंडिया में हिस्सा है। भारत में दुनिया का नेतृत्व करने की क्षमता है। भारत की विकास यात्रा को दुनिया की कोई ताकत नही रोक सकती। आज हमारे देश के राज्यों में आगे बढ़ने की होड़ है और दुनिया के कई देशों की तुलना में हमारे राज्य का पोटेंशियल ज्यादा। मोदी ने आगे कहा कि आयुष्मान योजना से अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा जैसे देशों की जनसंख्या के बराबर लोगों को लाभ मिलेगा। इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी पीएम मोदी के साथ मौजूद रहे।

पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें:

  • दुनिया के हर बड़े ब्रांड भारत के मेक इन इंडिया में हिस्सा है।
  • ऑटो मोबाइल सेक्टर में भी भारत बहुत प्रगति कर रहा है।
  • फूड प्रोसेसिंग सेक्टर को मजबूत करने के लिए सरकार ने फूड प्रोसेसिंग में सौ प्रतिशत एफडीआई को भी मंजूरी दी है।
  • चाहे अन्न का उत्पादन हो, फल और सब्जी का उत्पादन हो, दूध का उत्पादन हो, अनेक क्षेत्रों में भारत दुनिया में पहले तीन स्थानों में है। 
  • उत्तराखंड में ऑर्गैनिक स्टेट बनने की पूरी संभावनाएं हैं। 
  • क्लस्टर बेस्ड ऑर्गैनिक फार्मिंग के तहत राज्य को ऑर्गैनिक स्टेट बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया गया 
  • प्रकृति, संस्कृति, योगा हर तरफ उत्तराखंड टूरिज्म का एक कंप्लीट पैकेज है, एक आदर्श गंतव्य है।
  • 18 सालों में पहली बार 13 जिलों में 13 नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने की पहल की गई है
  • उत्तराखंड में किसी भी प्रोजेक्ट की क्लीयरेंस को लेकर निवेशक को सरकारी दफ्तरों के चक्कर ना काटने पड़े इसके लिए अनेक व्यवस्थाओं को ऑनलाइन किया गया है
  • कृषि में होने वाला वैल्यू एडिशन किसानों की आय बढ़ाने में मदद करेंगे 
  • कृषि सेक्टर में जितना ज्यादा इन्वेंटमेंट करने उतना ही किसानों को मजबूत किया जाएगा
बता दें कि कार्यक्रम खत्म होने के बाद पीएम नरेंद्र करीब दो बजे देहरदून एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान कर चुके हैं। इससे पहले पीएम मोदी वायुसेना देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे थे। एयरपोर्ट पर गवर्नर बेबी मोर्या, सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह और पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूडी ने पीएम मोदी का स्वागत किया।
पीएम मोदी व अन्य वीवीआईपी के दौरे के मद्देनजर जिला प्रशासन ने जौलीग्रांट-थानो मार्ग से महाराणा प्रताप चौक (रायपुर) तक जीरो जोन घोषित किया है। पीएम मोदी दिल्ली से विशेष विमान से करीब साढ़े 10 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। इसके बाद क्रिकेट स्टेडियम पहुंचकर पीएम मोदी ने प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया।

                                        Press Details


 Name :Jasveer Singh. 

Designation :Principal Correspondent.

 Channel :Uttarakhand Aajtak. 

Website :www.uttarakhandaajtak.com.

www.

uttarakhandaajtak.blogspot.com

Emergency Number :8650845553

E-mail :jassi.ukreporterind@gmail.com





Comments

Popular posts from this blog

रणजी ट्रॉफी में बागेश्वर के लाल का हुआ चयन, जिले में खुशी की लहर

टिहरी को MISS करेंगी श्रद्धा कपूर, शाहिद ने भी कहा वंडरफुल रही मुलाकात