अफसर बिटिया'! -- आपकी कार्यशैली के लिए जनपद चमोली आपको बरसों तक याद रखेगा!


By : Jasveer Manwal 
'अफसर बिटिया'! -- आपकी कार्यशैली के लिए जनपद चमोली आपको बरसों तक याद रखेगा!
---- सूबे में विगत दिनों हुये आईपीएस अधिकारियों के तबादलाओं में सीमांत जनपद चमोली की एसपी त्रिप्ति भट्ट का तबादला सेनानायक एसडीआरएफ के पद पर हो गया है। जबकि चमोली के नए पुलिस अधीक्षक के रूप में डॉ0 मंजूनाथ टीसी (आई.पी.एस.) नें पदभार ग्रहण कर लिया है।



गौरतलब है कि त्रिप्ति भट्ट नें जनपद चमोली के एसपी के पद पर रहते हुए अपनी कार्यशैली से हर किसी को प्रभावित किया। अपने कर्तव्यों के प्रति उनका जोश, जुनून, सोच, कार्य करने की क्षमता उन्हें अलग कतार में खड़ा करती हैं। उन्होनें अपने कार्यों से जनपद ही नहीं अपितु पूरे देश मे अपनी अलग पहचान बनाई। उन्होंने जनपद चमोली में बर्चुअल थाना से लेकर निर्भीक यूनिट की स्थापना कर नयें आयाम स्थापित किये तो वहीं जनपद में दो दो राष्ट्रपति की सफल अगुवाई भी की। चारधाम यात्रा, हेमकुंड यात्रा को चाकचौंबद करने हेतु हर मुमकिन कोशिस की जबकि जनपद में कीडा जडी की अवैध तस्करी, अवैध खनन, शराब माफियों, अपराधियों पर अंकुश लगाया। तथा जुर्मानें के रूप में सरकारी खजाने में राजस्व भी बढ़ाया। पुलिस चौपाल के जरिए गाँव गाँव लोगों को पुलिस अधिकारों की जानकारी व महिला अपराधों पर रोक लगाने हेतु जनजागरूकता अभियान चलाया। गोपेश्वर में औषधीय पादपों के हर्बल गार्डन को धरातल पर उतारने की कयावद से लेकर, सड़क दुर्घटना, आपदाओं के दौरान त्वरित पुलिस सहायता पहुंचाना एसपी चमोली की पहली प्राथमिकता रही।
इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद सिविल सर्विस को कैरियर बनाने वाली अफसर बिटिया की कार्यशैली का हर कोई मुरीद बना। खासतौर पर लोगों का सरकारी तंत्र पर एक बार फिर से विश्वास और भरोसा बढ़ा। 

त्रिप्ति भट्ट न केवल निडर, तेजतर्रार, कडक पुलिस अधिकारी हैं अपितु उनके व्यक्तित्व में एक कवि, लेखक भी छुपा हुआ है। उनकी लिखी कविता संग्रह ख्वाबों के खत का विमोचन भी चमोली एसपी पद पर रहते हुये हुआ।
इसके अलावा वे प्रकृति प्रेमी भी है। अपने कार्यकाल के दौरान उन्हें जब भी समय मिला पूरे जनपद की सैर कर डाली। विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी से लेकर बेदनी, ऑली बुग्याल, रूद्रनाथ, तुंगनाथ से लेकर घेस, ब्रह्मताल, हेमकुंड सहित सीमांत की मलारी नीती घाटी, बैरासकुंड घाटी को बेहद करीब से देखा। यही नहीं उन्होने अपनी फोटोग्राफी के जरिए इन जगहों की बेहतरीन तस्वीरों को देश दुनिया तक पहुंचाया।


वास्तव मे देखा जाय तो त्रिप्ति भट्ट जी द्वारा जनपद चमोली मे एसपी के पद पर रहते हुये एक नयी मिशाल पेश की गयी। वे लोगों के प्रेरणास्रोत बनी तो अधिकारी, कर्मचारियों के लिए नजीर। जनपद चमोली मे उनका कार्यकाल बेहद शानदार रहा है। आशा करते है कि आप हर रोज नयी ऊचांई को छुयें। जहाँ भी आप तैनात रहें वहां आप एक नयी लकीर खींचे। काश पूरे प्रदेश मे हर अफसर आप जैसे होते तो सूबे की तस्वीर ही बदल जाती। आप जैसी अफसर बिटिया पर पूरे देश को नाज है। आपकी कार्यशैली के लिए जनपद चमोली आपको बरसों तक याद रखेगा

सैल्यूट।


Comments

Popular posts from this blog

रणजी ट्रॉफी में बागेश्वर के लाल का हुआ चयन, जिले में खुशी की लहर

टिहरी को MISS करेंगी श्रद्धा कपूर, शाहिद ने भी कहा वंडरफुल रही मुलाकात