उत्तराखंड: शनिवार को सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, देहरादून में बंद रहेंगे सभी स्कूल

न्यूज डेस्क,  देहरादून
—————————————————————————————————————————————————————————————————
देहरादून(जसवीर मनवाल ):भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए शनिवार को देहरादून जिले के सभी स्कूल बंद रहेंगे। जिलाधिकारी के निर्देश पर मुख्य शिक्षा अधिकारी आशारानी पैन्यूली ने इसके आदेश जारी किए।
उन्होंने बताया कि भारी बारिश की चेतावनी के चलते  शनिवार को पूरे जिले के स्कूलों में अवकाश रहेगा। वहीं, सोमवार और मंगलवार को रायवाला, श्यामपुर, संपूर्ण ऋषिकेश नगर, ऋषिकेश ग्राम सभा और विस्थापित क्षेत्र के सरकारी व निजी सभी विद्यालय पूरी तरह बंद रहेंगे।

राजधानी समेत प्रदेश के सात जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान बहुत भारी बारिश हो सकती है। इस पर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार दून के अलावा नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, चमोली, हरिद्वार और पौड़ी में भारी बारिश का अनुमान है।

प्रदेश के अन्य इलाकों में भी बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश में दो अगस्त तक लगातार बारिश होने की संभावना है। 31 जुलाई से दो अगस्त के दौरान ज्यादातर क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। 
                                                                Advertising
Add caption

सुबह से रात तक रुक-रुककर होती रही बारिश

राजधानी दून समेत आसपास के इलाकों में शुक्रवार पूरे दिन बारिश होती रही। सुबह से शुरू हुई बारिश देर रात तक रुक-रुककर जारी रही। हालांकि इसके बावजूद शहर के अधिकतम तापमान में करीब तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

शुक्रवार तड़के से शहर के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश शुरू हो गई। सुबह करीब डेढ़ से दो घंटे तक रिमझिम बारिश जारी रही। इसके बाद कुछ देर के लिए मौसम साफ हो गया और हल्की धूप भी खिल गई। हालांकि कुछ देर बाद एक बार फिर आसमान बादलों से ढक गया और बारिश शुरू हो गई।

घंटाघर और उससे लगे इलाकों में इस दौरान काफी तेज बारिश हुई। शाम के समय तेज हवाओं के साथ बौछारें भी पड़ी। इस दौरान कुछ देर के लिए बहुत तेज बारिश भी हुई। मौसम विभाग के अनुसार मोहकमपुर केंद्र पर पूरे दिन 29 और आशारोडी में 42 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

पूरे दिन बारिश के बावजूद अधिकतम तापमान में करीब तीन डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। बृहस्पतिवार को जहां अधिकतम तापमान 27.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था, वहीं शुक्रवार को यह तीन डिग्री की बढ़ोत्तरी के साथ 30.7 डिग्री तक पहुंच गया।

रात के तापमान में हालांकि बहुत ज्यादा अंतर नहीं आया। न्यूनतम तापमान 24.1 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आज भी राजधानी दून समेत आसपास के इलाकों में बादल छाये रहेंगे। कई इलाकों में दो से तीन दौर कीी बारिश भी हो सकती है। 

Comments

Popular posts from this blog

रणजी ट्रॉफी में बागेश्वर के लाल का हुआ चयन, जिले में खुशी की लहर

टिहरी को MISS करेंगी श्रद्धा कपूर, शाहिद ने भी कहा वंडरफुल रही मुलाकात